जिम जाने से पहले खाएं ये आहार - What To Eat Before Gym In Hindi

जिम जाने से पहले खाएं ये आहार - What To Eat Before Gym In Hindi

Gym jane se pehle kya khaye अगर आप भी जिम जाते हैं और करते हैं लेकिन आपको इससे कोई फायदा नहीं हो रहा है तो जानें की जिम जाने से पहले क्या क्या खाना चाहिए। जिम तो ज्यादातर लोग जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह पता होता है कि जिम जाने से पहले क्या डाइट  में लेने की  जरूरत होती है ,और क्या नहीं । आइये जिम जाने से पहले खाएं जाने वाले आहार को जानते है। जिसे आप भी वही आहार लेके अपनी बॉडी को अछि तरह से बना सके 

वास्तव में जिम के दौरान हमारे शरीर से  ज्यादा मात्रा में पसीना निकलता है, इसके अलावा मांसपेशियां भी टूटती हैं जिसके कारण इनकी Recovary करने के लिए शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके अलावा जिम में बड़े बड़े साधनो  की सहायता से एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा की भी जरूरियात  होती है। यही कारण है कि जिम जाने से पहले डाइट का लेना  बेहद जरूरी होता है जिसे आपको जिम करते समय स्फूर्ति और ताकत मिले । अगर आप जिम जाने के शौकीन हैं लेकिन आपको यह नहीं मालूम है कि जिम से पहले आपकी डाइट में क्या होनी चाहिए और क्या नहीं  तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम जाने से पहले क्या क्या खाना चाहिए। और क्या नहीं खाना चाहिए। 


एक्सरसाइज से पहले खाना चाहिए केला और शहद - Banana and honey should be eaten before exercise


जिम करने वालों के लिए केला वरदान के समान है। इसे प्रकृति का पावर बार (power bar) माना जाता है।  वर्कआउट करने से पहले एक केला खाने से आपको मांसपेशियों के कार्य को बढ़ावा देने और ऐंठन को रोकने के लिए पोटेशियम की अपनी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं, एक महत्वपूर्ण खनिज जो मांसपेशियों के संकुचन का समर्थन कर सकता है। पोटेशियम का निम्न स्तर भी मांसपेशियों में ऐंठन का कारण बन सकता है।

हेल्दी लिविंग के अनुसार, वर्कआउट के बाद एक या दो चम्मच शहद आपके ब्लड शुगर को ऊपर रखने का एक प्रभावी तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप खतरे के क्षेत्र में प्रवेश नहीं करते हैं, तो भी शहद आपके शरीर में ईंधन भरेगा, जिससे आपको आगे जो कुछ भी करने की आवश्यकता होगी उसके लिए आपको ऊर्जा मिलेगी।


एक्सरसाइज से पहले खाना चाहिए ओट्समील ? -Oatmeal should be eaten before exercise?



यदि आप थोक कर रहे हैं तो सबसे अच्छे कार्ब्स में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

दलिया बल्किंग के लिए एक बढ़िया भोजन है क्योंकि यह एक जटिल कार्ब है जो आपके कसरत को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा को बढ़ावा देता है। ओटमील बल्किंग के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह एक कार्बोहाइड्रेट है जो प्रोटीन में अपेक्षाकृत अधिक है (1 कप में लगभग 11 ग्राम), जो आपके शरीर की मरम्मत और मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।

नीचे, मैं दलिया खाने के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बताऊंगा यदि आप मांसपेशियों को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, साथ ही किस प्रकार के जई थोक करने के लिए सबसे अच्छे हैं।


जिम जाने से पहले दही खाये  - Gym  Jane  se  Pahale  kya  Dahi  kha  sakte है?



दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है -दही में फॉस्फोरस और कैल्शियम की मात्रा होती है। इसके साथ ही दही का सेवन किसी व्यक्ति के दांत (दांत) और हड्डियों (हड्डियों) को मजबूत बनाने में मदद करता है। वहीं, दही के सेवन से गठिया की बीमारी से भी बचने में मदद मिलती है। इसलिए किसी व्यक्ति को हर दिन दही (Curd) का सेवन करना चाहिए। इससे आपके दांत और हड्डियां मजबूत होंगी।

सक्रियता बढ़ाने के लिए -

दही सबसे अच्छे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों में से एक है। इसलिए दही में मौजूद है

सूक्ष्मजीव व्यक्ति के शरीर के लिए लाभ होते हैं। वहीं, दही एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो प्रतिरक्षा (प्रतिरक्षा) प्राप्त करता है।

अच्छे बालों और त्वचा के लिए -

दही का इस्तेमाल बालों के साथ - साथ त्वचा को साफ करने के लिए भी होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे (त्वचा) पर निखार आता है। दही का इस्तेमाल आप चमकदार बालों (बालों) के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दही बालों में लगाने के कुछ घंटे बाद छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।



जिम जाने से पहले खाना चाहिए सेब - Apple  eat  before  gym  in  hindi 



अगर आप सुबह जिम करने जाते हैं तो आपको विशेषरुप से अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। चूंकि सुबह के समय पेट बिल्कुल खाली रहता है इसलिए काफी सोच समझकर डाइट की प्लानिंग करनी पड़ती है। आमतौर पर पोषण विशेषज्ञ जिम जाने से एक या दो घंटे पहले ताजे कटे हुए सेब के मक्खन खाने की सलाह देते हैं। सेब में कम मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो जिम के लिए पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है और जल्दी भूख नहीं लगने देता है।


जिम करने के पहले खाना चाहिए फल - fruits should be eaten before gym



आपका शरीर आपका वाहन है, इसलिए जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको अपना इंजन चालू रखना होता है। इसका मतलब है कि सही समय पर सही मात्रा में सही खाना खाकर और सही तरल पदार्थ पीकर अपने शरीर को ईंधन देना।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन का कहना है, "व्यायाम के दौरान रक्त ग्लूकोज एकाग्रता को बनाए रखने, व्यायाम प्रदर्शन को अधिकतम करने और वसूली के समय में सुधार करने में मदद के लिए पर्याप्त भोजन और तरल पदार्थ व्यायाम से पहले, दौरान और बाद में सेवन किया जाना चाहिए। एथलीटों को व्यायाम से पहले अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होना चाहिए और तरल पदार्थ के नुकसान को संतुलित करने के लिए व्यायाम के दौरान और बाद में पर्याप्त तरल पदार्थ पीना चाहिए।

न्यू यॉर्क में माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर में कार्डिएक रिहैबिलिटेशन सेंटर के पोषण सलाहकार रिस्का प्लैट, एमएस, आरडी ने कहा, "आपको एक कठोर कार्यक्रम का पालन करने की ज़रूरत नहीं है और कोई सख्त नियम नहीं हैं।" "लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको वर्कआउट करने से पहले, उसके दौरान और बाद में करनी चाहिए।"


जिम जाने से पहले की डाइट में खाये चावल – Eat pasta or rice before gym in Hindi



अगर आप अपना वजन कम करने या मोटापा घटाने के लिए जिम जाते हैं तो आपको वर्कआउट के पहले शरीर को एनर्जी प्रदान करने वाले भोज्य पदार्थ लेना चाहिए जिसे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहे । लेकिन आपको कैलोरी युक्त भोजन पर ध्यान नहीं देना चाहिए और इनसे बचना चाहिए। जिम जाने से आधा या एक घंटे पहले वजन घटाने के लिए आपको केला, बादाम बटर, मुट्ठी पर अखरोट, आधा कप पास्ता या फिर चावल, किशमिश और बेरी खाना चाहिए। इससे आपको जिम के दौरान पर्याप्त एनर्जी मिलती रहेगी।


खाएं अंडे जिम जाने से पहले की सफेदी – Strong Whitening Before Going To The Gym


अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं (सफेद/जर्दी दोनों)। उनमें हृदय-स्वस्थ असंतृप्त वसा भी होती है और वे विटामिन बी6, बी12 और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं।प्रोटीन की आपूर्ति: अंडे उच्च प्रोटीन स्रोत होते हैं और जिम की प्रैक्टिस से पहले अंडा खाने से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है। इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने और पहनने की क्षमता प्राप्त होती है।

ऊर्जा की आपूर्ति: अंडे में विटामिन बी12, विटामिन डी, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे आप ज्यादा समय तक जिम में कसरत कर सकते हैं।

यदि आप खाने का विकल्प ग्रहण कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह आपके भोजन संबंधी परामर्शदाता द्वारा प्रतिदिन पोषण के अनुसार लिया जाना चाहिए।





Comments