वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 15 चीजें, दिखेगा असर || Weigh Gain Tips

 वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें, दिखेगा असर 

Weigh Gain Tips


जैसे  बढ़ा हुआ वजन  और  मोटापा बड़ी समस्या है उसी तरह कई लोगों को कम वजन की समस्या का सामना करना पड रहा है । कम वजन होने की वजह से लोग तो उनका ही मजाक उड़ाते हैं, इसके अलावा वो कुपोषण के मरीज भी लगते हैं।


वजन बढ़ना जैसे एक समस्या है ऐसे ही वजन काम होना भी एक समस्या है हम आपको बताएँगे की कैसे घरेलु चीज़ो का सेवन  करके  और घरेलु उपचार कर के आसानी से वजन को बढ़ाया जा सकता है। कुछ ही महीनो में आप का वजन में फेरफार दिखने लगेगा।

दुबला होना कोई बीमारी नहीं है लेकिन ज्यादा दुबले होने की वजह से शरीर कमजोर भी हो जाता है और बीमार भी जल्दी हो जाते है। कुछ लोगों को अपने दुबलेपन की वजह से कहीं जाने में शर्म महसूस होती है और वह बाहर निकलने से भी डरते है। वह लोग कोशिशें करने के बाद भी मोटे नहीं हो पाते पर आपको सही कोशिश करनी है जो वजन बढ़ाने में वाकई मददगार हो। वजन बढ़ाने के ऐसे ही कुछ तरीके आज यहाँ आपको बताये जाएंगे।


वजन बढ़ने के लिए जरुरी घरेलु चीज़े। 


खजूर और अंजीर

 खजूर और अंजीर में कैलोरी, प्रोटीन, और सुगंधित कार्बोहाइड्रेट होते हैं।


दूध

दूध एक अच्छी कैलोरी स्रोत होता है, इसलिए दूध की सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।

दूध में गाय का पूर्ण तेल होता है, इसलिए लो फैट दूध की बजाय पूर्ण फैट दूध पिएं।


मक्खन

 मक्खन खाने से आपको अधिक कैलोरी मिलती है। इसे रोटी, परांठे या ब्रेड पर लगाकर सेवन करें।


आलू

आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।


घी

घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।


बादाम और खजूर

 बादाम और खजूर वजन बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं। इन्हें स्नैक्स के रूप में खाएं या दूध के साथ मिलाएं। बादाम, अखरोट, मूंगफली बटर, और अन्य नट बटर कैलोरी और स्वस्थ चर्बी से भरपूर होते हैं।


अवोकाडो

अवोकाडो एक कैलोरी-युक्त फल है जो स्वस्थ तेल और विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करता है।


चीज़

चीज़ उच्च कैलोरी वाली होती है और इसे सैंडविच, सलाद या स्नैक्स के रूप में शामिल किया जा सकता है।


दही

पूर्ण फैट वाले दही का चयन करें और उसमें फल, बादाम या ग्रेनोला डालें ताकि अतिरिक्त कैलोरी मिले।

वजन बढ़ने के लिए घरेलु उपचार || रामबाण उपचार  वजन बहाने के  लिए 

वजन बढ़ने के लिए एक रामबाण उपाय है जिसे आपका वजन जल्दी से और तेजी से बढ़ने लगेगा। ये  उपचार कुछ इस प्रकार है। 


इस उपचार के लिए जरुरी सामग्री 


१.  दूध  (Milk) 

२.  केला (Banana)

३.  मध्  (Honey)

४.  मूंगफली का मक्खन (peanut butter)


ये उपचार सुबह खाली पेट करना पड़ता है।  इस उपचार में १ गिलास दूध लीजिये और उसमे  १ चमच मध् और १ चमच मुगफली का मक्खन उमेरिये बाद में उसको मिक्स कर लीजिये मिक्सर का उपयोग कर के। 

और बाद में उसको पिलीजिए। 


ये छोटा सा नुस्खा आपको वजन बहाने में मदद करेगा और आसानी रहेगी


वजन बढ़ने केलिए खाये ये चीज़े।

1. अंडा 
2. केला 
3. बादाम 
4. Peanut butter. 
5. पर्याप्त नींद

6. किशमिश रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं।


मोटा होने के लिए ना करें ये चीजें


कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना।

इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।


ध्यान दें -


वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है और ना ही इसका कोई फिक्स तरीका है। कुछ लोगों में मोटापा या कम वजन जेनेटिक होता है, इसलिए अगर इन तरीकों के जरिए भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो जबरदस्ती ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें। इतना जरूर है कि ऊपर बताए उपायों को अगर नियमित रूप से किया जाएगा तो यकीनन फायदा होगा।

Comments