Tricep Workout at Home In Hindi ट्राइसेप्स कैसे बनाएं at home in hindi

 

Tricep Workout at Home In Hindi

ट्राइसेप्स कैसे बनाएं at home in hindi 



Introduction:


Tricep Workout at Home In Hindi : ट्राइसेप्स कैसे बनाएं at home in hindi उन बांह की मांसपेशियों को गोमांस बनाना चाहते हैं? विशेष रूप से, अपने ट्राइसेप्स को टोन करना चाहते हैं? जिम के बंद होने के साथ, अगर आप मानते हैं कि यह एक पाइप सपना है तो यह समझ में आता है। डरो मत, क्योंकि हमने आपको कुछ उपकरण-मुक्त, सस्ते और आसानी से पालन करने वाले विकल्पों के साथ कवर किया है। मजबूत ट्राइसेप्स न केवल रोजमर्रा के कामों में मदद करते हैं जैसे कि किराने का बैग या एक बच्चा उठाना, बल्कि वे टेनिस और तैराकी जैसे खेलों में बेहतर प्रदर्शन में भी योगदान देते हैं।


हालाँकि, ट्राइसेप वर्कआउट चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आप घर से काम कर रहे हैं। होम वर्कआउट नीरस और नीरस हो सकता है, जिससे अभ्यास करने के लिए प्रेरणा की कमी हो सकती है। चलो सामना करते हैं; एक काउच और एक नेटफ्लिक्स सदस्यता एक त्वरित घरेलू कसरत की तुलना में अधिक आकर्षक है। लेकिन इसे आप पर हावी न होने दें। हम आपके साथ कई रोमांचक एक्सरसाइज शेयर करने जा रहे हैं जो आपके आर्म डे रूटीन को और भी मजेदार बना देंगी।




Equipment-free tricep exercises :

Introduction:


मजबूत ट्राइसेप्स न केवल हाथ की ताकत में सुधार करने में मदद करते हैं बल्कि बेहतर आसन और स्थिरता में भी योगदान करते हैं। हालाँकि, चल रही महामारी के साथ, जिम जाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो सकता है। लेकिन डरो मत, आप अभी भी कुछ सरल व्यायामों के साथ घर पर ही अपने ट्राइसेप्स को लक्षित कर सकते हैं।


उपकरण-मुक्त ट्राइसेप्स व्यायाम:

आप बिना किसी फैंसी उपकरण के ट्राइसेप एक्सरसाइज के साथ शुरुआत कर सकते हैं। ट्राइसेप डिप्स, क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स, और डायमंड पुश-अप्स बेहतरीन व्यायाम हैं जिनके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है और इसे कहीं भी किया जा सकता है। ट्राइसेप डिप्स में अपने हाथों को एक बेंच या कुर्सी के किनारे पर रखना और खुद को जमीन की ओर नीचे करना शामिल है, जबकि क्लोज-ग्रिप पुश-अप्स में आपके हाथों को एक साथ पास रखना और पुश-अप्स करते समय अपनी कोहनी को अंदर रखना शामिल है। डायमंड पुश-अप्स जमीन पर अपने हाथों से हीरे की आकृति बनाकर किया जाता है, जिसमें आपके अंगूठे और तर्जनी को छूकर खुद को जमीन की ओर नीचे किया जाता है। ये अभ्यास न्यूनतम या बिना किसी उपकरण के आपके ट्राइसेप्स को जलाने का एक शानदार तरीका है।


अपनी दिनचर्या में इन अभ्यासों के साथ, आप अपने ट्राइसेप्स को आसानी से लक्षित कर सकते हैं और ताकत बना सकते हैं। अपने आप को आगे बढ़ाते रहें और याद रखें, रोम एक दिन में नहीं बना था। इसलिए निरंतर प्रयास आपके परिणाम देखने की कुंजी है।




Tricep exercises using household objects :

 

एक कुर्सी, एक तौलिया, और एक पानी की बोतल लें, और घर से बाहर निकले बिना उन ट्राइसेप्स को लक्षित करें! घर पर एक ठोस ट्राइसेप कसरत पाने के लिए आपको फैंसी उपकरणों की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके कुछ सर्वाधिक प्रभावी व्यायाम किए जा सकते हैं।


सबसे पहले, कुर्सी डुबकी। अपने हाथों से सामने के किनारे को पकड़कर कुर्सी के किनारे पर बैठें। अपने पैरों को तब तक आगे बढ़ाएं जब तक आपका बट कुर्सी से दूर न हो जाए। अपनी कोहनियों को मोड़कर और अपने कूल्हों को कुर्सी के पास रखते हुए नीचे की ओर झुकें। प्रारंभिक स्थिति में वापस पुश करें। वोइला, आपने अभी ट्राइसेप डिप किया!


अगला, तौलिया ट्राइसेप एक्सटेंशन के लिए एक तौलिया लें। एक हाथ से टॉवल को अपनी पीठ के पीछे से पकड़ें और टॉवल के दूसरे सिरे को पकड़ने के लिए दूसरे हाथ से अपने कंधे के ऊपर पहुँचें। अपनी कोहनियों को अपने सिर के पास रखें और धीरे-धीरे अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। तौलिया को वापस अपने कंधे के ब्लेड तक कम करें और दोहराएं।


अंत में, पानी की बोतल ट्राइसेप किकबैक के लिए, एक हाथ में पानी की पूरी बोतल को कोहनी पर मोड़कर और अपने शरीर के करीब रखें। आंदोलन के शीर्ष पर अपने ट्राइसेप्स को निचोड़ते हुए, अपने हाथ को अपने पीछे सीधा करें। बोतल को वापस नीचे करें और दूसरी भुजा पर दोहराएं।


कौन जानता था कि नियमित घरेलू सामान एक किलर ट्राइसेप वर्कआउट बनाने में मदद कर सकते हैं? इसलिए, बहाने बनाना बंद करें और इन रचनात्मक अभ्यासों से लाभ कमाना शुरू करें। चलो इसे हासिल करते है!




Tricep workouts with weights :


कौन कहता है कि आपको उन ट्राइसेप्स को रॉक करने के लिए फैंसी जिम उपकरण चाहिए? वास्तव में, आप अपने घर के आस-पास पड़े कुछ वज़न के साथ एक शानदार कसरत प्राप्त कर सकते हैं। खोपड़ी कुचलने वालों के लिए, डंबल या केटलबेल का उपयोग करें और वास्तव में जलन महसूस करने के लिए धीमी, नियंत्रित गति पर ध्यान केंद्रित करें। ओवरहेड ट्राइसेप एक्सटेंशन एक भारी वजन के साथ किया जा सकता है, जैसे कि एक गैलन पानी या एक छोटा बच्चा भी (बस मजाक कर रहा है!)। और ट्राइसेप किकबैक के लिए, बीन्स या सूप का कैन लें और धीरे-धीरे अपने हाथ को पीछे की ओर बढ़ाएं। इन सरल अभ्यासों के साथ, आपका ट्राइसेप्स कुछ ही समय में सुडौल और सुडौल दिखेगा। उन ढीली भुजाओं को अलविदा कहें और फिटर, मजबूत आप को नमस्ते!




Creating a tricep workout routine :


ट्राइसेप वर्कआउट रूटीन बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर यदि आप इसके लिए नए हैं। हालाँकि, सही मार्गदर्शन और प्रेरणा के साथ, यह कुछ ही समय में आपके दैनिक आहार का हिस्सा बन सकता है। अपने वर्कआउट प्लान में ट्राइसेप एक्सरसाइज को शामिल करना मजबूत, टोन्ड आर्म्स बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। सेट और प्रतिनिधि की संख्या निर्धारित करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, और प्रगति के रूप में धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं। परिणाम देखने के लिए अपनी दिनचर्या में निरंतरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक कार्यक्रम की योजना बनाएं और उस पर टिके रहें, लेकिन याद रखें कि अपने शरीर को सुनें और जरूरत पड़ने पर आराम करें। समर्पण और निरंतरता के साथ, आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के रास्ते पर होंगे और कुछ ही समय में आत्मविश्वास महसूस करेंगे।




Importance of recovery :


वर्कआउट के बाद दर्द होने का एहसास हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिकवरी पीरियड उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वर्कआउट, खासकर जब मसल्स ग्रोथ की बात आती है? आराम करने और ठीक होने के लिए समय निकालना आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और मजबूत होने की अनुमति देने के लिए महत्वपूर्ण है।


स्ट्रेचिंग रिकवरी का एक और महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह लचीलेपन और गति की सीमा में सुधार करके चोट को रोकने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी मांसपेशियां गर्म और लचीली हैं, अपने ट्राइसेप वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेच करना सुनिश्चित करें।


अंत में, संतुलित आहार के महत्व को न भूलें। उचित पोषण आपकी मांसपेशियों को विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करता है। अपने शरीर को लीन प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ ईंधन देना सुनिश्चित करें ताकि आपकी रिकवरी को अनुकूलित किया जा सके और अपने ट्राइसेप वर्कआउट का अधिकतम लाभ उठाया जा सके।




Conclusion :

 

संक्षेप में, घर पर मजबूत ट्राइसेप्स का निर्माण विभिन्न प्रकार के व्यायामों से संभव है जिनके लिए बहुत कम या कोई उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। इन अभ्यासों को एक कसरत की नियमितता में शामिल करना, उचित वसूली की अनुमति देना और संतुलित आहार बनाए रखने से महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। तो, आगे बढ़ें और बिना जिम जाए अपने फिटनेस लक्ष्यों को हासिल करने का मौका दें!





Comments