Gym करने वाले को 1 दिन में कितना Protein लेना चाहिए?


Gym करने वाले को 1 दिन में कितना 

Protein लेना चाहिए?


जिम में व्यायाम करने वाले लोगों के लिए protein  सेवन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्या आपका उद्देश्य है मांसपेशियों का विकास करना, व्यायाम प्रदर्शन में सुधार करना या व्यायाम के बाद की आराम को बढ़ाना? प्रोटीन की आवश्यक मात्रा को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। यह व्यापक Guide आपको अपनी प्रोटीन की आवश्यकता का निर्धारण करने, प्राकृतिक प्रोटीन के स्रोतों की खोज करने, प्रोटीन सप्लीमेंट्स को मध्यस्थता करने और विशेषज्ञ सलाह लेने के बारे में जानकारी प्रदान करते  है। आइए प्रोटीन की दुनिया में खुद को डुबाए   और जानें कि यह आपके जिम के सफर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में कैसे सहायता कर सकता है। और हर उस  Gym करने वाले को 1 दिन में कितना Protein लेना चाहिए ? उसके बारे में हम आपको बतायेंगे। 


आज कल फिटनेस और स्वस्थ जीवन के प्रति लोगों की जागृति बढ़ रही है, और इसमें जिम जाने का ट्रेंड भी तेज से बढ़ रहा है। जब हम जिम जाते हैं, तो हमारा प्रथम विचार मसल्स बनाने, व्यायाम प्रस्तुति को सुधारने और शारीरिक रूप से फिट रहने का होता है। इस सब के लिए सही आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है, और इसमें प्रोटीन का एक विशेष स्थान है। इस आर्टिकल में हम प्रोटीन के बारे में गंभीर जानकारी प्रदान करेंगे और ये बताएंगे कि Gym जाने वाले लोगों के लिए Protein सेवन कैसे और १ दिन में कितना करना चाहिए उसके बारे में बताएँगे । 


Gym करने वाले को 1 दिन में कितना Protein लेना चाहिए?


दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए, वो व्यक्ति के व्यक्तिगत मक़सदों, व्यायाम के प्रकार, शारीरिक स्थिति, उमरा, और अन्य अनुकुलतायों पर निर्भर करता है। आम तौर पर स्वस्थ व्यक्तियों को प्रतिदिन 0.8 ग्राम से 1 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम शरीर भार के अनुपात में लेना चाहिए। जैसे की 60KG के इंसान को कम से कम 60 * 0.8   जीतना  प्रोटीन लेना चाहिए हर दिन। 


यादी आप जिम जाते हैं और व्यायाम या मसल बिल्डिंग के लिए ज्यादा प्रोटीन लेना चाहते हैं,


तो आपको इस अनुपात को बढ़ाना पड़ सकता है। बहुत से फिटनेस और बॉडी बिल्डिंग विशेष यह सुझाते हैं कि एक ग्राम से 1.5 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम शरीर भर लेना चाहिए।


इसके अलावा, प्राकृतिक तारिके से प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप दूध उत्पाद, दाल, सोयाबीन, मूंगफली, मक्खन, मछली, अंडे, और पनीर जैसे पुष्टिकर आहार भी शामिल कर सकते हैं।


ध्यान रहे कि हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है, इसमें प्रोटीन की मात्रा और अन्य पोशाक तत्वों को लेना शुरू करने से पहले अपने वैद्य या पोशाक तत्वों के विशेष रूप से सलाह लेना अच्छा रहेगा।


अगर आप चाहते हो कि आपकी अच्छी मसल बने आपके पेट पर सेक्स ऐप्स दिखाई दे. तो उसके लिए आपको अपना बीएमआर निकालना होगा.


उस बीएमआर के आधार पर आप अपने शरीर का माइक्रो ब्रेकडाउन कर सकते हैं जिससे कि हर दिन आपको कितना कार्बोहाइड्रेट लेना है कितने ग्राम प्रोटीन लेना है और कितने ग्राम Fat लेना है पता चल जाएगा.

BMR कैसे निकाले?


अगर आपको BMR  निकालना नहीं आता है तो आप गूगल पर जाकर BMR कैलकुलेटर लिख सकते हैं. आपको पहले साइड मिलेगी उस पर जाकर आप अपने शरीर के वजन हाइट और वह डाल कर अपना BMR  निकाल सकते हो.


वहां पर आपको बताया जाएगा कि आपको हर दिन कितनी कैलोरी खानी है.

यह जितनी भी कैलोरीज की वैल्यू आएगी उसका आप माइक्रो ब्रेकडाउन कर सकते हो. 

1 दिन में कितने gm Protein खाए?


चलिए मैं आपको एक अंदाजा बताता हूं अगर आप जिम जाकर काफी अच्छा वर्कआउट करते हो अपनी मसल को ब्रेकडाउन करते हो.

 तो हर दिन आपको डेढ़ सौ से 200 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए.

 जिससे आपकी मसल जल्दी रिकवर होगी. और आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट मिलेंगे आप की साइज भी बढ़ेगी.


जो लोग काफी ज्यादा पतले हैं अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वह जो है कार्बोहाइड्रेट पर ज्यादा ध्यान दें.

 यानी कि अगर आप 70 किलो के हो आपकी उम्र 18 से 20 साल है तो आपको हर दिन 3000 से 4000 कैलोरी खानी है तो आपका वजन बहुत ही जल्दी बढ़ेगा.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Gym करने वाले को 1 दिन में कितना Protein लेना चाहिए? अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो जरूर आप इसे अपने GYM जाने वालों दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपको कोई भी कंफ्यूजन है तो आप कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और आपको ऐसे ही आर्टिकल्स चाहिए तो आप हमारी website  को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आपको किसी टॉपिक के  बारे में जाना हो तो आप हमें अपने टॉपिक के बारे में comment section में बता सकते हो हम आपको उसके बारे में अच्छे से बताएंगे Thank You !!

Comments